Thumbnails

Fayaz Ali
0

 थंबनेल युटुब का एक ऐसा फीचर जो किसी भी वीडियो को जीरो से हीरो बनाने का पावर रखना है थंबनेल बना के टाइम जितना हो सके उतना अपने थंबनेल को क्लीन रखो क्योंकि हमें थंबनेल बनाना है ना की पोस्ट अब वो टाइम चला गया है जब युटुब पर अपने थंबनेल में है भर भर के टेक्स्ट लिखने थे चलो मैं तुमको एक एग्जांपल देता हूं मां लो तुम कर से कहानी जा रहे हो और रास्ते में तुमने एक पोस्ट कर देगा तो क्या तुम कर पांच सेकंड के अंदर उसे पोस्ट पर लिखे सभी शब्द को रीड कर पाओगे नहीं ना क्योंकि पोस्ट होते हैं इनफॉरमेशन प्रोवाइड करने के लिए और उसे पोस्ट को पूरा रीड करने के लिए थोड़ा टाइम तो लगेगा ही इसीलिए अगर तुमको ऑडियंस का अटेंशन ग्रेप करना है तो अपने थंबनेल को क्लीन और सिंपल रखना होगा क्योंकि तुम सिर्फ अट्रैक्टिव हमने लगाकर अपने व्यूज को 60 80 एवं 100% तक इंक्रीज कर सकते हो पर एग्जांपल पहले मैंने अपने इस वीडियो में यह थंबनेल लगाया था अब 12 घंटे के अंदर मुझे 60 से 70 आए थे लेकिन जब मैंने उसका थंबल चेंज करके यह थंब ना लगाया है तो अगले 12 घंटे के अंदर उसे पे रुकिए प्लस उसे ए गए तो इससे यह पता चला है की थंबनेल का कितना इंपॉर्टेंट रोल होता है हमारे वीडियो में और अगर तुमको यह लगता है की हाय क्वालिटी थंबनेल बनाने के लिए पीसी होना जरूरी है तो नहीं क्योंकि मैं अपना सर थंबनेल फोन से ही बनाता हूं अब थंबनेल बनाने से पहले तुमको ये दोनों चीज पता होना चाहिए पहले वीडियो का टाइटल दूसरा वीडियो बनाने का परपज जैसे मेरे इस वीडियो का टाइटल है मास्टरिंग मोबाइल वॉइस ओवर 3 प्रो टिप्स पर रिकॉर्ड और एडिट अब इस वीडियो को बनाने का परपज दे था की मैं ऑडियंस को बताना चाहता था की तुम अपने स्मार्टफोन से एक रोल लेवल का वॉइस ओवर और वॉइस रीडिंग कैसे कर सकते हो तो एक बार जब वीडियो का टाइटल और परपज पता ग जाए तो उसके बाद ही आता है की हम थंबनेल बनाते क्यों हैं तो देखो हमनेल बनाने के मेली दो रीजंस होते हैं पहले उसको इतना अट्रैक्टिव बना की वो ऑडियंस का टेंशन ग्रेप कर सके दूसरा अपने थंबनेल में इतना किलो सिटी या इमोशन एड कर दो की विवर उसे पर क्लिक करने के लिए मजबूर हो जाए और एग्जांपल इस थंबल में मैंने जो भी एलिमेंट उसे किया है चाहे वो टेक्स्ट हो इमोजी हो या फिर साउंड भी हो यह सब मैंने इसलिए उसे किया है ताकि अपने थंबनेल को अट्रैक्टिव और क्लिक केवल बना सुकून अब किसी भी थंबनेल को अट्रैक्टिव और क्लिक केवल बनाने के लिए मैं उनमें ये कर चीज एड करता हूं पहले फोन दूसरा कलर कांबिनेशन और चौथ पीएनजी क्रिएट करने से पहले तुमको इन चारों चीजों को अच्छे से समझना होगा उसके बाद मैं तुमको बताऊंगा मैं अपना थंबनेल कैसे क्रिएट करता हूं सो लेट स्टार्ट डी वीडियो एक मिस्टेक जो की सभी ने युटुब करते हैं जब भी तुम अपना थंबनेल क्रिएट करते हो तो उसमें जो चाहे वो फोंट उसे कर लेते हो और यह बहुत अनप्रोफेशनल दिखता है अब एक बार तुमको समझना होगा अगर तुमको अपने चैनल का एक ब्रांड बनाना है तो कोई एक फोंट सिलेक्ट करो और उसको अपने थंबनेल वीडियो हर जगह उसको उसे करो इसका बेनिफिट ये होगा की एक तो तुम्हारा चैनल प्रोफेशनल दिखेगा और दूसरा अगर कोई फर्स्ट टाइम तुम्हारे चैनल पे विजिट करेगा उसको भी यही लगेगा की तुम एक एक्सपोर्ट हो और एग्जांपल तेलुगू तुम एक बार इन तीनों का थंबनेल देखो ये तीनों अपने सभी थंबनेल में से फोंट उसे करते हैं जो की विवर को एक प्रोफेशनल लुक देता है अब सही फोन उसे करना इसलिए अभी इंपॉर्टेंट है क्योंकि अगर मैं इस थंबनेल में यह फोन उसे करता है तो इसमें क्या है ऑडियंस को समझ में ही नहीं गया था और वो मेरे वीडियो पे क्लिक ही नहीं करते हैं तो इसीलिए सही फोन का उसे करना बहुत इंपॉर्टेंट है अगर तुम भी ये जानना चाहते हो की इस टाइप का फोन फ्री में कैसे डाउनलोड करना है तो तुमको क्रोम ब्राउज़र को ओपन कर लेना है और वहां पर सर्च करना है ठीक है इंडिया से इसको ओपन कर लेना है इंडिया से थोड़ा सा स्क्रॉल डॉ करोगे तो यहां पर तुमको दिखेगा बेसिक यहां पे तुमको दो ऑप्शन मिलता है शान से अंधेरी तो यहां पर तुमको शाम से इफेक्ट क्लिक कर देना है इंडिया से तुमको बहुत सर फोंट मिल जाएगा तो मैं सजेस्ट करूंगा की तुम पहले एक अपना फोंट खुद का सिलेक्ट करो और यहां से तुमको जो भी अच्छा लगे सिंपली उसे पर क्लिक करके तुमको डाउनलोड कर लेना है थंबनेल बनाते टाइम कभी उसमें कर से ज्यादा टेस्ट मत उसे करो क्योंकि अगर तुम कम टेस्ट रखते हो तो इसका फायदा यह होगा की तुम टेस्ट का साइज बड़ा रख सकते हो जिससे ऑडियंस का अटेंशन भी जल्दी ग्रेप होगा अब टेक्स्ट में एक और चीज है जहां पे तुम लोग मिस्टेक कर देते हो वो है टेक्स्ट अली में टेक्स्ट एलाइनमेंट में बहुत मटर करता है जैसे मां लो अगर मैं इस टैक्स को यहां पे ना रख के यहां पे रखना तो ये उतना अच्छा नहीं लगता है क्योंकि हमें आदत है लेफ्ट तू राइट पढ़ने का है तो इसीलिए टेस्ट को हमेशा लेफ्ट या फिर सेंटर में रखो अब टेक्स्ट में तुम एक और चीज कर सकते हो जी टैक्स पे तुमको ऑडियंस का फॉक्स लाना है उसका साइज इंक्रीज कर दो या फिर दूसरा कलर चेंज कर दो जैसे मैंने इस टेक्स्ट पे ग्रीन कलर उसे किया है इसका मतलब मैं ऑडियंस को इस टैक्स पे ज्यादा फॉक्स करना चाहता हूं तुम्हारे मन में भी यह क्वेश्चन राहत ही होगा की टेक्स्ट का कौन सा कलर रखें की वह बैकग्राउंड से मैच हो जाए तो इसके लिए तुम्हें पहले कलर कांबिनेशन के बड़े में थोड़ा जानना होगा क्योंकि अगर तुम्हारे थंबनेल में कलर कांबिनेशन ये अच्छा नहीं होगा तो सही फोंट एक्सरसाइज एलाइनमेंट इन सबका कोई फायदा नहीं होगा पर एग्जांपल अगर मैं इस थंबनेल में टेस्ट का कलर ग्रीन के बदले ब्लू रखना है तो ये कितना बेकार देखा है इसीलिए सही कलर कांबिनेशन बहुत इंपॉर्टेंट रोल प्ले करता है किसी भी थंबनेल एडिटिंग में अब यहां स्क्रीन पर तुमको दिखे रहा होगा कुछ स्टैंडर्ड कलर कांबिनेशन जो की मोस्ट ऑफ डी युटुब इसको उसे करते हैं पहले तुम इस थंबनेल को देखो इसमें मैंने दो पीएनजी उसे किया है पहले साइड इमोजी और दूसरा ऑडियो है पहले मैं तुमको इमोजी के बड़े में बताता हूं अगर मैं इस इमोजी को हटा देता है या फिर इसके जगह कोई और इमोजी लगा देता है तो शायद इस पर कोई क्लिक नहीं करता है क्योंकि यह इमोजी टारगेट करता है ह्यूमन इमोशन को इसके वजह से इस पर क्लिक आने के चांसेस बाढ़ जाते हैं अब दूसरा पीएनजी मैंने उसे किया है वो है ऑडियो में अब इस ऑडियो को देखकर समझ जाएगा की इस वीडियो में ऑडियो या फिर वॉइस ओवर से रिलेटेड कुछ बताया है अब तुमको यह तो पता चल ही गया होगा की तुम इन चारों चीजों का सही-सही उसे करोगे तो एक अट्रैक्टिव और क्लिक केवल थंबनेल बना सकते हो अब मैं तुमको अपने ये वाले थंबनेल को रीक्रिएट करके बताऊंगा की मैं अपना कम्युनल कैसे बनाता हूं थंबनेल बनाने के लिए मैं इन तीन एप्स का उसे करता हूं टेक्स्ट के लिए पिक्सल है हमने डिजाइनिंग के लिए पीएसपी और कलर ग्रेडिंग के लिए लाइट्रूम मोबाइल तो चलो चलते हैं मेरे मोबाइल स्क्रीन पे तो सबसे पहले मैं टेक्स्ट क्रिएट करूंगा तो उसके लिए मैंने पिक्सल को ओपन कर लिया है अब यहां से न्यू टेक्स्ट पर क्लिक करके यहां से मैं अपना एक रेड कर लूंगा ठीक है जो की है प्रोटीन यहां से दान कर दूंगा अब मैं इसमें फोन एड करूंगा ठीक है तो यहां से मैं जाता हूं फोन पर इंडिया से जो मैं फोन उसे करता हूं वह मैं सिलेक्ट कर लूंगा जिसका नाम है ठीक है अब मैं इसके साइज को थोड़ा सा इंक्रीज कर दूंगा चलो मैं तुमको पीएससी में लेकर चला हूं तो यहां से मैंने पीएससी को ओपन कर लिया है अब यहां से मैं प्लस पर क्लिक करके यहां से युटुब सिलेक्ट कर लूंगा ठीक है हम इसको इन दोनों को मैं अलग करूंगा वह कैसे करना है क्लिक करके हॉल रखना है ठीक है इंडिया से तुमको इस छड़ी वाले पे ले जा के रख देना है ठीक है इंडिया से जैसे ही इसमें मैं क्लिक करूंगा तो ये सिर्फ इतने पार्ट को सिलेक्ट कर लगा इंडिया से फिर से मैं और पर क्लिक करूंगा पी लेना इसमें इसके ब्राइटनेस को 10% करूंगा ठीक है तो यहां सभी देख सकते हो ये दोनों अलग-अलग कलर हो चुका है अब यहां से मैं ऑडियो वाव का पीएनजी एड करूंगा ऐसे प्लस पे क्लिक करूंगा यहां से फिर से प्लस पर और फोटो लेयर फोटो लाइब्रेरी इंडिया से मैं ऑडियो ब्लैक कलर है मैं इसका कलर चेंज करूंगा तो यहां पर पेंसिल वाले पर क्लिक करके सिलेक्ट करना है ठीक है अब मैं इसको एडजस्ट कर लेट हूं थोड़ा सा पीएनजी एड करूंगा तो सिंपली प्लस पर क्लिक करके फोटो इसको भी मैं थोड़ा सा एडजस्ट कर लेट हूं है तो ऑडियो का दोनों पीएनजी हमारे एड हो चुका है अब यहां से मैं इमोजी एड करूंगा ठीक है तो यहां से मैं इमोजी एड कर लेट हूं एक ही एक यह इमोजी है ठीक है इसको मैं यहां पर रख दूंगा [संगीत] अभी मुझे एड हो चुका है अब हमारा फाइनल ठीक है तो मैं टेक्स्ट को एड कर लेट हूं जो की मैंने पिक्सल में क्रिएट किया था तो यहां से होगा [संगीत] कैसे करेंगे तो यहां से तुमको स्क्वायर वाला सिलेक्ट कर लेना है इंडिया से तुमको एक सिलेक्शन बना रहा है ठीक है क्लियर कर देना ठीक है अभी तुम यहां से देखो दोनों अलग-अलग लेयर में हो चुका है ठीक है तो मैं इन दोनों को थोड़ा एडजस्ट कर लेट हूं ओके तो एडजस्ट हो चुका है अब मैं जो प्रो वाला है इसका मैं कलर चेंज करके इसको भी मैं ग्रीन कर दूंगा ठीक है तो यहां से ग्रीन हो चुका है अब तुमने देखा होगा मेरे सामने में की जो यह वाला था इसमें गला आते था ठीक है गला दिखे रहा था अब गला कैसे एड करना है उसके लिए तुमको सिंपली क्या करना है उसे लेयर को डुप्लीकेट कर लेना है ठीक है अब ऊपर वाले लेयर पे आके एफसी पर क्लिक कर गए हैं यहां से तुम को एक ऑप्शन मिलेगा गौसियन ब्लर का मैं इस पे क्लिक करके इसको पूरा फूल कर देना है ठीक है इंडिया से दान कर देना है अब यहां पर तुमको इसका बेडिंग मूड चेंज करना है तो वह कैसे करना है तुमको इस पर क्लिक करके यहां पे दिखे रहा होगा ब्लेड मोड अभी नॉर्मल है ठीक है इस पर क्लिक करके अभी देख सकते हो तो एड हो चुका है लेकिन कुछ ज्यादा ही गला दिखे रहा है तो अब इसको कम करना है तो ऐसे ही को मैं 50% रख दूंगा ठीक है अभी देखो इसमें कितना अच्छा है अब यहां से मैं इसको दान कर दूंगा अब इसको से करने के लिए तुमको इस पर अरा वाला आईकॉन पर क्लिक करना है इन से तू गैलरी और को सिलेक्ट करके इंडिया से तुमको ओके कर देना है तो यहां से हमारा थंबनेल रेडी हो चुका है अब फाइनल हम इसमें कलर ग्रेडिंग करेंगे तो चलो मैं तुमको लाइट रूम में लेक चला हूं तो यहां से मैंने अपने थंबील को लाइट रूम में ओपन कर लिया है तो यहां से सबसे पहले मैं क्लिक करूंगा कलर वाले पे इंडिया से इसका वाइब्रेस थोड़ा सा इंक्रीज करूंगा लाइक 30% तक ठीक है उसके बाद मैं जाऊंगा इफेक्ट से यहां से एक्स्ट्रा दिखे रहा है इसको मैं 20% तक इंक्रीज कर दूंगा ठीक है इंडिया से इसमें क्लेरिटी दिखे रहा है इसको 15% तक तुमको इंक्रीस करना है ज्यादा इंक्रीज नहीं करना है ठीक है और इसमें थोड़ा समय विनीत कर दूंगा क्लिक करना है डिटेल में ठीक है इंडिया करूंगा थोड़ा सा लाइक 30% तक ठीक है ऐसा नहीं करना है यहां पे तुमको क्लिक करना एक्सपोर्ट यस और यहां से तुमको यहां पर फाइल टाइप में जेपीजी रखना है इंडिया से डाइमेंशन में लार्जेस्ट अवेलेबल है डाइमेंशन और क्वालिटी में 100% रखें यहां से मैं दान कर डन तो से हो जाएगा अगर तुमने वीडियो को यहां तक देख लिया है तो कंग्रॅजुलेशंस अब तुम भी अपने फोन से एक अट्रैक्टिव और क्लिक केवल थंबनेल बना पाओगे और अगर तुम अपने बोरिंग वीडियो के प्रोफेशनल वीडियो बनाना चाहते हो तो उसके लिए तुम यह वाला वीडियो देख सकते हो इसमें मैंने वो सभी मटेरियल प्रोवाइड किया है जो की किसी भी बोरिंग वीडियो को प्रोफेशनल वीडियो बना देगा तो इस पर क्लिक करके ए जो मैं तुमसे वही मिलता हूं

Post a Comment

0Comments

Write here your review about post.

Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !